20 July 2024

यहां पर बड़ी संख्या में अवैध तरीके से देवदारो के पेड़ों का हुआ कटान, बरामद हुई बड़ी खेप, मामले में कई विभागीय कर्मचारी सस्पेंड

0

चकराता वन प्रभाग के कनासर रेंज मे अवैध पेड़ के बड़े कटान के बाद देहरादून में हड़कंप मच गया है, मामले में कर्मचारियों को निलंबित कर रेंजर को बागेश्वर अटैच किया गया है।

चकराता वन प्रभाग के कनासर रेंज में उस वक्त हड़कंप मच गया जब वन विभाग की टीम ने देवदार के पेड़ का अवैध कटान पकड़ा, टीम को सूचना मिली थी कि चकराता वनप्रभाग के कनासर रेंज मे देवदार के पेड़ों का अवैध तरीके से कटान हुआ है इसके बाद बीते दिनो वन विभाग की टीम ने कनासर रेंज में छापेमारी की जिसके लिए कई टीम अन्य रेंज से भी बुलाई गई थी और वहां जो कुछ दिखा वह वाकई चौंकाने वाला था। यहां लंबे समय से संरक्षित प्रजाति के देवदार और केल के पेड़ काटे जा रहे थे, टीम ने छापेमारी मे तकरीबन 3000 देवदार और केल के स्लीपर छापेमारी कर बरामद की जिसके बाद हड़कंप मच गया।

ये भी पढ़ें:   एक ऐसी फिल्म जो उत्तराखंड की सिनेमा को देगी अलग पहचान, पहली गढवाली सुपर नेचुरल थ्रिलर फिल्म हुई रिलीज

बताया जा रहा है कि चकराता से बीजेपी के विधायक प्रत्याशी रामशरण नौटियाल के वीडियो जारी करने के बाद विभाग हरकत में आया था और कार्यवाही के लिए कनासर रेंज पहुंचा जहां पहुंचते ही रेंज में हड़कंप मच गया।

चकराता के जंगल में अवैध कटान की शिकायत के चलते वन विभाग द्वारा संयुक्त छापेमारी की कार्यवाही की गई इस दौरान टीम ने एक गांव के पास स्टोर और राजकीय विद्यालय से भारी मात्रा में लकड़ी की खेप बरामद की।

ये भी पढ़ें:   मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ली कैबिनेट बैठक, बैठक में कई अहम फैसलों पर लगी मोहर

प्रमुख वन संरक्षक अनूप मलिक ने बताया की इस मामले में सख्त कार्यवाही अमल में लाई जा रही है। जांच की प्राइमरी रिपोर्ट के आधार पर अवैध कटान मे संलिप्त 02 कर्मचारियों को ससपेंड कर रेंजर महेंद्र गुसाईं को बागेश्वर अटैक किया गया है जांच पूरी होने पर जिन जिन के नाम सामने आएंगे उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी टीम को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए

ये भी पढ़ें:   मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ली कैबिनेट बैठक, बैठक में कई अहम फैसलों पर लगी मोहर

हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *