20 July 2024

दिसंबर माह में होने जा रहा है ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट, इस बड़े समिट को लेकर सरकार का क्या पूरा है प्लान, कैसे प्रदेश में आएंगी नौकरी। पढ़े एक क्लिक में

0

उत्तराखंड राज्य आगामी दिसंबर माह में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन करने जा रहा है ताकि राज्य में विकास की रफ्तार को तेजी से बढ़ाय जा सके और राज्य में बाहरी स्रोतों से निवेश आ सके, इस निवेश के जरिए विकास और रोजगार प्रदेशवासियों को मुहैया हो सके। बता दें कि ग्लोबल इन्वेस्टर समिट की रूप रेखा तैयार करने के लिए आज राज्य सरकार के सलाहकार समूह की बैठक आयोजित हुई जिसकी अध्यक्षता ख़ुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने की।

राजधानी देहरादून के एक निजी होटल में हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री के साथ उनके मंत्रिमंडल के सदस्य शासन के आला अधिकारी समेत राज्य के उद्योगपति सम्मिलित हुए ताकि उत्तराखंड में निवेश के लिए फ्रेंडली माहौल तैयार किया जा सके।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज हुई राज्य सरकार सलाहकार समूह की बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट आगामी दिसंबर माह में प्रस्तावित है इस बार राज्य सरकार का लक्ष्य वर्ष 2018 में हुई इन्वेस्टर्स समिट से दोगुना निवेश पाने का है. बकौल मुख्यमंत्री धामी इस बार ढाई लाख करोड़ के एमओयू के साथ साथ हाईड्रो, ट्यूरिज्म, एजुकेशन,सोलर जैसे क्षेत्रों में निवेश का लक्ष्य निर्धारित किया गया है साथ ही उत्तराखंड में बाहरी राज्यों और देशों से निवेश लाने के लिए रोड शोज़ भी किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:   मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ली कैबिनेट बैठक, बैठक में कई अहम फैसलों पर लगी मोहर

पुष्कर सिंह धामी, मुख्यमंत्री, उत्तराखंड

राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्री सौरव बहुगुणा और सुबोध उनियाल ने कहा कि राज्य में इस इन्वेस्टर्स समिट के लिए राज्य सरकार की तरफ से 50 हजार करोड का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है कि राज्य में निवेश को बढ़ाया जा सकें। देश के विभिन्न शहरों में इन्वेस्टर्स सम्मिट के तहत रोड शो का आयोजन किया जाएगा. विदेशों में भी निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए बड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि राज्य सरकार अपने तय किए गए लक्ष्य को प्राप्त कर सके ।

ये भी पढ़ें:   एक ऐसी फिल्म जो उत्तराखंड की सिनेमा को देगी अलग पहचान, पहली गढवाली सुपर नेचुरल थ्रिलर फिल्म हुई रिलीज

सौरभ बहुगुणा, कैबिनेट मंत्री

राज्य सरकार सलाहकार समूह के इस बैठक में पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि राज्य सरकार निवेशकों को रिझाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है और उम्मीद है कि जिस प्रकार से राज्य में धामी की सरकार आगे बढ़ रही है उसे राज्य में निवेश भी बढ़ेगा। राज्य सरकार के साथ राज्य का उद्योग समूह खड़ा है और हर संभव प्रयास करेगा कि राज्य में निवेश को बढ़ाया जा सके।

ये भी पढ़ें:   एक ऐसी फिल्म जो उत्तराखंड की सिनेमा को देगी अलग पहचान, पहली गढवाली सुपर नेचुरल थ्रिलर फिल्म हुई रिलीज

आचार्य बालकृष्ण, महामंत्री, पंतजली योग पीठ

आपको बता दें कि आगामी दिसंबर माह के पहले सप्ताह में ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट की तिथियां तय की गई है जिससे उम्मीद जताई जा रही है कि इस इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और राज्य के विकास के लिए यह इन्वेस्टर्स समिट एक मील का पत्थर साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *