20 July 2024

प्रदेश में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, वहीं स्वास्थ सचिव ने रक्त दान करके दूसरों के सामने पेश की एक बड़ी मिशाल

0

देहरादून में इस वक्त तेल लगातार डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है स्थिति यह है की बड़ी संख्या में लोगों को डेंगू हो रखा है तो कई लोगों की डेंगू की वजह से मौत भी होगा यह दूसरी तरफ डेंगू से निपटने के लिए प्लेटलेट्स की भी भारी जरूरत पड़ रही है और ऐसे में खुद स्वास्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार सामने आए हैं।

आज स्वास्थ्य विभाग में सचिव पद की महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे आईएएस डॉ आर राजेश कुमार ने डेंगू पीड़ितों के लिए खुद रक्तदान कर दूसरों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित किया है।

ये भी पढ़ें:   एक ऐसी फिल्म जो उत्तराखंड की सिनेमा को देगी अलग पहचान, पहली गढवाली सुपर नेचुरल थ्रिलर फिल्म हुई रिलीज

इस समय सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों की भीड़ जुटी है। ऐसे में प्लेटलेट्स घटने से मरीजों को खून की आवश्यकता पड़ रही है। लेकिन शहर के ब्लड बैंक में खून की आपूर्ति की कमी बनी हुई है। हर दूसरा और तीसरा डेंगू पीड़ित मरीज के परिजन खून के लिए भटक रहे हैं। ऐसे में आज सोमवार को पहले राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव आर राजेश कुमार ने स्वयं रक्तदान किया और अन्य लोगों से अपील की कि डेंगू पीड़ितों की जान बचाने को रक्तदान करें। सचिव की इस अपील और रक्तदान के निर्णय पर कई लोग आगे आये हैं।

ये भी पढ़ें:   मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ली कैबिनेट बैठक, बैठक में कई अहम फैसलों पर लगी मोहर

वहीं इसी क्रम में आज देहरादून मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी ने भी इस पहल को आगे बढ़ाते हुए कल एमडीडीए में रक्तदान शिविर का आयोजन करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं, इसके मध्य नजर एमडीडीए कल दोपहर 3 बजे से रक्तदान का विशेष शिविर लगाएगा। आईएएस बंशीधर तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया की एमडीडीए सामाजिक कार्यों और आमजन के हित के लिए गंभीर है। लिहाजा रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने आम लोगों से भी अपील की कि यदि कोई रक्तदान का इच्छुक है तो वह एमडीडीए के ट्रांसपोर्ट नगर स्थित दफ्तर में आकर रक्तदान कर सकता है। कहा कि रक्तदान करने से किसी को नई जिंदगी मिल सकती है। उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान है।

ये भी पढ़ें:   मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ली कैबिनेट बैठक, बैठक में कई अहम फैसलों पर लगी मोहर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *